अदरक एक बहुत ही प्राचीन जड़ीबूटी है। इस का इस्तमाल आयुर्वेद में प्राचीन कल से ही किया जाता रहा है। अदरक में anti-inflammatory, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और अन्य स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। अदरक के फायदे के कारण ही इसकी खेती हजारो सालो से की जाती रही है। यह मुख्य रूप से अदरक की खेती भारत, चीन और दक्षिणी एशिया के देशो में होती है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा उत्पादक है यह दुनिया लगभग 33 % अदरक का उत्पादन करता है।   

अदरक के फायदे हिंदी में। Benefits of Ginger in Hindi

अदरक के फायदे
Benefits of ginger for skin

त्वचा के लिए अदरक के फायदे। Benefits of Ginger for Skin

अदरक के औषधय गुण रूखी त्वचा को फिर से जीवंत करता है। अदरक को निगलना और इसे शरीर पर लगाना दोनों में ही यह एंटी-एजिंग लाभ परगट करता हैं। इसमें लगभग 40 एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा के क्षति को रोकते हैं और उम्र बढ़ने से बचाते हैं। यह त्वचा की गोरेपन को भी भड़ाता है और लोच में सुधार करता है।

बालों के लिए अदरक का पानी। Ginger Water for Hair

अदरक का पानी बालों के रोम को उत्तेजित करता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है। अदरक में कई विटामिन, खनिज, और फैटी एसिड होते है जो बालों के झड़ने से निपटने के लिए आपके बालों को मजबूत करने में सहायता करता हैं।  

वजन घटाने के लिए अदरक के चाय। Ginger Tea for Weight Loss 

अदरक की चाय वजन घटाने के लिए बेहतरीन है क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। इसे की चाय को  थर्मोजेनिक(thermogenic) भोजन माना जाता है, पाचन शक्ति को बढ़ावा देता है और शरीर को अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। अदरक के फायदे वजन कम करने में मदद करने के अलावा, अदरक पाचन में मदद करता है और पेट दर्द और आंतों के गैसों के खिलाफ काम करता है।

ब्लड शुगर और हार्ट। Blood Sugar and Heart

आप अदरक को ब्लड शुगर के इलाज में इतमाल करते हैं तो अदरक से शुगर का उपाय हो सकता है। प्रति दिन 4 ग्राम तक खाने से आपके ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है। यह  इंसुलिन उत्पादन को विनियमित करने में मदद मिल सकती है। एचडीएल के उच्च स्तर और एलडीएल के निम्न स्तर, और कई अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और लिवर के स्वास्थ में सुधार करते है। अदरक का पानी निम्न रक्तचाप, दिल की बीमारी को सही करने में मदद कर सकता है।

अदरक दातो के लिए। Ginger For Teeth

अदरक के anti-inflammatory गुण दातो के खराब बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करते हैं। आप एक कप चाय में अदरक पीस कर पिए यह आप के दातो के स्वास्थ के लिए लाभकारी होगा। यदि आप चाय नहीं पीते है तो गर्म पानी में अदरक पीस कर उस पानी से कुल्ला करे। यह गले में खराश के उपाय के रूप में शानदार ढंग से काम करता है। यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों से बचने में मदद करता है और आपके रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है।

लंग्स के लिए अदरक। Ginger for Langs

अदरक खाने के कई फायदे हैं, जिसमें बेहतर फेफड़ों की सेहत भी शामिल है। अदरक की चाय पिने से बलगम को तोड़ने में मदद मिलती है, जिससे आपके शरीर से  को बाहर निकालना आसान हो जाता है। यह फेफड़ों को परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है और सूजन को कम करता है।

dry ginger in Hindi
Lemon and ginger in knee pain

नीबू और अदरक घुटने के दर्द में। Lemon and Ginger in Knee Pain

अदरक और नीबू के अर्क की अत्यधिक केंद्रित खुराक घुटने के पुराने आर्थराइटिस वाले लोगों के इलाज में प्रभावी है। जिन लोगो में गंभीर घुटने के दर्द का अनुभव किया, उन ने नीबू और अदरक का अर्क खाने से खड़े होने और चलने के बाद घुटने के दर्द को कम करने में मदद मिली।

दिमाग के लिए। Mind

यह दिमागी बीमारिया ऑक्सीडेटिव तनाव और दिमागी सूजन उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज करता है। अदरक से अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित याद रखने की क्षमता में गिरावट जैसे रोगो के इलाज में मदद मिलती है। अल्जाइमर रोग और उम्र से संबंधित मनोभ्रंश के प्रमुख ड्राइवरों में ऑक्सीडेटिव तनाव और पुरानी सूजन है। अदरक में एंटीऑक्सिडेंट मस्तिष्क में सूजन को रोक सकते हैं। इस्मृति के साक्ष्य कम करता हैं कि अदरक मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ा सकता है।

सर्दी में अदरक के फायदे। Benefits of Ginger in Winter

अदरक में anti-inflammatory गुण होते है जो गले की खराश को जल्दी से राहत देने में मदद करता है। जब तक आपका सर्दी जुखाम अच्छी तरह से सही नहीं हो जाती तब तक रोजाना तीन या अधिक कप अदरक का पानी पिएं। आप सर्दियों के दिनो में गर्म पाने के लिए अदरक की चाय भी पी सकते हैं। अदरक के फायदे सूखी या दमा खांसी को कम कर सकता है, क्योंकि इसमें anti-inflammatory गुण होते हैं। यह दर्द से भी राहत दिला सकता है। अदरक में कुछ anti-inflammatory यौगिक साँस लेने वाली झिल्ली को आराम करते हैं, जिससे खांसी कम किया जा सकता है।

कैंसर में फायदेमंद। Beneficial in Cancer

कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी की तुलना में अदरक को अधिक शक्तिशाली माना गया है। यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट और एक प्राकृतिक कैंसर वीरोधी है। इसमें सक्रिय यौगिकों 6-जिंजरॉल और 6-शोगोल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के खिलाफ कैंसर विरोधी गुणों को प्रदर्शित करते हैं और कैंसर सेल को ख़त्म करने में मदद करते हैं।

अदरक के नुकसान। Loss of Ginger

  • रक्तस्राव की प्रवृत्ति में वृद्धि हो सकता है। 
  • अधिक अदरक खाने से पेट में परेशानी हो सकती है। 
  • केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद का कारण बनसकता है। 
  • शरीर में सूजन होना।  
  • अनियत्रित उपयोग से दस्त। 
  • मुंह के छाले या गले में जलन।

पोषक तत्व:

मात्रा प्रति100 ग्राम
कैलोरी80
कुल वसा0.8 ग्राम
संतृप्त वसा0.2 ग्राम
पॉलीअनसेचुरेटेड वसा0.2 ग्राम
मोनोअनसैचुरेटेड वसा0.2 ग्राम
सोडियम13 मि.ग्रा
पोटेशियम415 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट18 ग्राम
आहार फाइबर2 ग्राम
चीनी1.7 ग्राम
प्रोटीन1.8 ग्राम

अदरक से जुड़े प्रश्न उत्तर। Question Answer

Q. क्या अदरक में एंटीइंफ्लाममटोरी गुण है?
Answer. अदरक में रसायन होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट, एंटी इंफ्लाममटोरी और जीवाणुरोधी होते हैं।

Q. क्या अदरक रक्तचाप बढ़ाता है?
Answer. अदरक को वासोडिलेटर के रूप में कार्य करके रक्तचाप में सुधार होता है।

Q.क्या अदरक किडनी के लिए बुरा है?
Answer. नहीं, अदरक किडनी के लिए बुरा नहीं है।  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here