भारतीय गुलकंद एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एक बहुत अच्छा कायाकल्प है। 1 चम्मच गुलकंद का सेवन करने से एसिडिटी और पेट की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है। भारत में, गुलकंद के फायदे (gulkand ke fayde) प्राचीन काल से ही काम आता है। यह चीनी और गुलाब की पंखुड़ियों सिर्फ इन दो सामग्रियों को मिलाते हैं और इसे सीधे धूप के नीचे कांच के जार में रखते हैं। कुछ दिनों के बाद, चीनी घुल जाती है और गुलाब की पंखुड़ियों के साथ मिश्रित होती है। वे गुलकंद का सेवन करने लगते हैं। यह विधि गुलाब की पंखुड़ियों को गर्म किए बिना है। यह विधि गुलाब की पंखुड़ियों में मौजूद पोषक तत्वों को संरक्षित करने में मदद करती है।

गुलकंद के तत्व। Gulkand Nutrition

गुलकंद के प्राकृतिक तत्व में गुलाब के साथ साथ कुल कार्बोहाइड्रेट 4.13 से 5.3 ग्राम, आहार फाइबर 0.85 ग्राम से 1.7, चीनी 3.33 ग्राम और पानी 4.3 से 5.8 पाया जाता है

नींद के लिए गुलकंद के फायदे है। Gulkand is Beneficial for Sleep

गुलकंद से आप को अच्छी नींद लेने में आपकी मदद मिलती है। गुलकंद का सेवन रात को सोते समय करें। दूध और गुलकंद प्राकृतिक शीतलक (coolants) हैं जो  एक आरामदायक नींद सुनिश्चित करते है। मन को शांत करने, तनाव और थकान को दूर करने में मदद करने के लिए गुलाब सबसे प्रभावी प्राकृतिक तत्व हैं। आप रोज रात को सोने से ठीक पहले गुलकंद नींद के लिए लाभकारी (Gulkand is beneficial for sleep)है।

वजन घटाने के लिए गुलकंद लाभकारी है। Gulkand is Beneficial for Weight Loss

गुलकंद को भी पाचन के लिए अच्छा माना जाता है और चयापचय में सुधार होता है, जिससे वजन कम करने में प्रभावी और स्वाभाविक रूप से मदद मिलती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि गुलकंद वजन घटाने के लिए लाभकारी एक प्राकृतिक घटको से भरपूर है।

आंखों के लिए लाभकारी है। Beneficial for Eyes

गुलकंद आँखो के लिए लाभकारी है। यह आँखों के रोगो से लड़ने में अच्छा होता है तथा यह कंजंक्टिवाइटिस जैसी बिमासियो से लड़ता है। तथा गुलकंद के फायदे आँखो की जलन को दूर करता है।  

बवासीर गुलकंद के लिए लाभकारी है। Gulkand is Beneficial for Piles

गुलकंद कब्ज में हल्के रेचक क्रिया प्रदान करके बवासीर की सूजन को कम करता है। यह बड़ी आंत के निचले हिस्से में दबाव को भी कम करता है जिससे  को देता है। यह नसों को ताकत मुक्त भी प्रदान करता है, जो नसों की प्राकृतिक लोच को बढ़ाने में मदद करता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि बीमारी बढ़ने पर गुलकंद पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है। यह केवल बवासीर (पहले डिग्री के बवासीर) के हल्के मामलों में प्रभावी हो सकती है। 

मुँह के छाले लाभकारी है। Cold Sores are Beneficial

गुलकंद एक शांत प्राकृतिक कूलैंट है, जिसका शरीर में शीतलन प्रभाव होता है। जिस से पेट की गर्मी शांत होती है तथा गुलकंद मुंह के छालों की घटना में लाभकारी है। यदि इस का लगातार इस्तेमाल करे तो मुंह के छालों के कारण मुंह में जलन और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।  

गुलकंद लीवर के लिए लाभकारी है। Gulkand is Beneficial for Live

लीवर एसिडिटी दुनिया भर में एक आम समस्या है और कई लोगों को हर दिन एंटासिड दवाओं का सेवन करना पड़ता है। आप अपने दैनिक जीवन में गुलकंद का उपयोग करके लीवर एसिडिटी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। आप रोज रात को सोने से ठीक पहले गुलकंद का सेवन कर सकते हैं।

सनबर्न में। Sunburn

गुलकंद सनबर्न की अचूक दवा है। इस का नियमित सेवन सनबर्न या सूरज से जेने वाली जलन को रोकता है जो आमतौर पर गर्मियों के मौसम में होता है। गुलकंद के फायदे शरीर को अतिरिक्त गर्मी के प्रभाव को कम करता है।

मुंहासों के लिए गुलकंद लाभकारी है। Gulkand is Beneficial for Acne

गुलाब के अविश्वसनीय गुणों के कारण इसे त्वचा के लिए लाभकारी माना जाता हैं। गुलाब से बने गुलकंद में एंटी-एजिंग गुण होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत हैं। गुलकंद मुंहसे में लाभकारी है। इस के आवश्यक घटक है जो आपकी त्वचा को स्वास्थ बनाने में मदद कर सकता है।

प्रश्न व उत्तर। Questions and Answers in Hindi

Q. क्या गुलकंद सेहत के लिए अच्छा है?

Answer. गुलकंद शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और रक्त को शुद्ध करता है।

Q. हमें गुलकंद कब खाना चाहिए?

Answer. गुलकंद खाने का सही समय रात को सोने से पहले होती है।

Q. क्या गुलाब के गुलकंद का शर्बत पीना चाहिए हैं?

Answer. गुलकंद का शर्बत गर्मी में अच्छा होता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here