खट्टी मीठी इमली किसे पसंद नहीं है। इसके इस स्वाद के कारण बच्चे ही नहीं बड़े भी इसे खाते है। इस के स्वादिष्ट होने के साथ इमली के फायदे (imli ke fayde) के कारण इसे भारत में हजारो सालो से काम में लिया जाता रहा है। इमली फलियों के परिवार का फल है, और इसका पेड़ उष्णकटिबंधीय और दक्षिण उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। इसके कई नाम हैं लेकिन इमली शब्द का अर्थ है ‘भारतीय’ है । इसका स्वाद और स्वास्थ्य के लिए कई लाभों के कारण भारत और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। मुख्य रूप से दक्षिण भारत में यह भोजन का मुख्य अंग है।

पोषक तत्व। Nutrients facts in Hindi

इमली विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा, थियामिन, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन और फाइबर का अच्छा स्रोत है।

तत्व 100 ग्राम 
कैलोरी287
वसा0.7 ग्राम
सोडियम34 मिलीग्राम
कार्बोहाइड्रेट75 ग्रा
फाइबर6.1 ग्रा
शुगर्स46.6 जी
प्रोटीन3.4 जी
पोटेशियम754mg
विटामिन सी4.2mg

इमली के फायदे। Benefits of Tamarind in Hindi

इमली के फायदे
Inflammatory Polyphenols in Hindi

सूजन पोल्य्प्नेनोल्स लिए। Inflammatory Polyphenols

इमली में पॉलीफेनोल (polyphenols) नामक एक एंटीऑक्सिडेंट होता हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करता हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर से बचा सकते हैं।

दर्द से राहत मिलना। Helps in Relieves Pain

जबकि इमली का गूदा अकेले खाने से दर्द से राहत नहीं मिलती है, दर्द से राहत पाने के लीए पौधे के कई हिस्सों से बने अर्क दर्द के साथ मदद कर सकते हैं। शोध में पाया गया कि इमली के बीज से अर्क गठिया के दर्द और पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

लिवर के लिए। Liver

इमली में मौजूद पॉलीफेनोल्स में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इमली के बीज का अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते है जो लिवर की बीमारी को कम करने में मदद मिलती है। को भी मदद कर सकता है, जबकि गूदा निकालने से आपको शरीर का वजन कम करने और फैटी लीवर की बीमारी को दूर करने में मदद मिल सकती है। 

त्वचा के लिए। Skin

एंटीऑक्सिडेंट, और ए का एक बिजलीघर, इमली मुक्त कणों के गठन को रोकता है। इमली के फायदे लेने के लिए इमली के फेस पैक से त्वचा की जलन और सूजन को शांत कर सकते हैं। इस के पाकृतिक त्वचा जैसे फ्लेवोनोइड और विटामिन सी त्वचा की रंगत को गोरा करने और स्वाभाविक रूप से काले धब्बे कम करने के लिए एक सर्वश्रेष्ट उपचार है। यह त्वचा पर झुर्रियों और कील मुहसो को भी रोक सकता है।

वजन कम करने में हाइड्रॉक्सीसिट्रिक। Hydroxycitric in Reducing Weight 

इमली में हाइड्रॉक्सीसिट्रिक (Hydroxycitric) एसिड (HCA) नाम का तत्व होता है जो वजन घटाने में मदद करता है। इस में मौजूद यह तत्व पेट दर्द, लिवर के फैलने, पाचन की क्रिया को भड़ने में, और वजन कम मदद करता है। यह शरीर में एक एंजाइम को रोकता है जो विशेष रूप से वसा को स्टोर करने में मदद करता है। यह भोजन को जल्दी पर अच्छे से पचने में मदद करता है। 

इमली का पानी डेटॉक्स करने में। Detox with Tamarind Water

इस फल का पानी स्वस्थ के लिए अच्छा होता है। यह आपके शरीर को डेटॉक्स करता है। शरीर के डेटॉक्स होने से सोरायसिस, पीलिया और लू या सनबर्न से मुक्ति मिलती है। इमली के एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है जो पुरे शरीर को डेटॉक्स करते है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा, थियामिन, फास्फोरस, और राइबोफ्लेविन तत्व होते है जो इस प्रक्रिया को पूरा करते है।  

बालो के लिए। Hair

इमली आपके बालों की जड़ो को मजबूत करने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए है। 15 ग्राम इमली को पानी में भिगोएँ, तथा बाद में तरल भाग को निकालें और अपने खोपड़ी और बालों पर इमली के गूदे की मालिश करें। 15 मिंट या कुछ ज्यादा समय बाद, एक अच्छे शैम्पू से अपने बालों को दोहले और इस के साथ एक कंडीशनर करें।

सर्दी जुखाम में। Help’s Cold

इमली से सर्दी जुखाम में फायदा मिलता है। इस थियामिन और राइबोफ्लेविन होता है जो सदी जुखाम से लेन में मदद करते है। इस का उपयोग करने के लिए पानी उबले और ताजी कटी हुई इमली की पत्तियों के 2 बड़े चम्मच डालें। स्वाद के लिए थोड़ा सा नींबू और थोड़ा शहद और इलाइची दाल सकते है। यह उपाय खांसी, जुकाम, गले और सैयद कोरोना के इलाज में कारगर है।

हृदय के लिए। Heart

इसके एंटीऑक्सीडेंट हृदय स्वास्थ्य को रखते हैं। इमली के फायदे (imli ke fayde) कई मायनों में दिल की सेहत को बढ़ा सकता है। इसमें फ्लेवोनोइड जैसे पॉलीफेनोल्स होते हैं, जिनमें से कुछ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। इमली में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो हृदय रोग और ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं।

विटामिन ए आँखों के लिए। Vitamin A for Eyes 

इमली में मौजूद विटामिन ए आंखों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। खून में घुलनशील विटामिन, जो कॉर्निया की रक्षा करता है, को मैक्यूलर डिजनरेशन के विकास के जोखिम को कम करने सहयता करता है। इमली के रस में पोषक तत्व नेत्रश्लेष्मलाशोथ का भी इलाज कर सकते हैं या अत्यधिक असुविधा को कम कर सकते हैं 

प्रतिरक्षा प्रणाली में। Immunity

इमली विटामिन सी के साथ-साथ अन्य एंटीऑक्सिडेंट के लिए एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा प्रणाली (immunity) को बढ़ाने में मदद करता है, साथ ही माइक्रोबियल और फंगल संक्रमण के विकास को रोकता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण शरीर को किसी भी संक्रमण और चोट को ठीक करने में मदद करते हैं।

पोटेशियम बीपी में। Potassium in BP 

स्वस्थ रक्तचाप बनाए रखने में इमली के फायदे अनेक है। इमली पोटेशियम से भरपुर मात्रा होती है लेकिन इसमें सोडियम कम है। इमली में 753 मिलीग्राम पोटेशियम होता है। इस में वैसोडिलेटर और पोटेशियम रक्त वाहिकाओं को आराम देते है और उचित रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है।

इमली के नुकसान। Tamarind Side Effects in Hindi

  • इमली को कुछ दवाओं के साथ रक्तस्राव को बढ़ाता है। 
  • हाइपोग्लाइसीमिया को बढ़ा सकता हैं। 
  • मई एलर्जी प्रतिक्रियाएं। 
  • इमली का अधिक इस्तमाल दाँतो को नुकसान पहुंचा सकता हैं। 
  • एसिड रिफ्लक्स को बढ़ा सकता है। 
  • वासोकॉन्स्ट्रिक्शन को बढ़ावा देता है। 
  • यह रेचक प्रभाव पैदा करता है। 
  • यह गले में कफ बना सकते हैं। 

इमली जुड़े प्रश्न उत्तर। Tamarind Related Questions and Answers in Hindi

Q. क्या इमली वजन घटाने के लिए अच्छा है?

Answer. हाँ, इमली में हाइड्रॉक्सीसिट्रिक तत्व वजन कम करने में मदद कर सकता है। 

Q. इमली कैसे खाते हैं?

Answer. इमली को कच्चा व भोजन के साथ मिला कर खाया जा सकता है।

Q. क्या इमली त्वचा के लिए अच्छी है?

Answer. इमली में त्वचा को ठीक करने के गुण होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here