जीरा के ऐसे फायदे जिन्हें जानना आप के लिए है जरूरी। Benefits of Jeera in Hindi

0
64
Benefits of Jeera in Hindi
Benefits of Jeera in Hindi

जीरा एक प्रसिद्ध मसाला है जो जीरा के पौधे से बना होता है जिसका वैज्ञानिक नाम “क्यूमिनुकम साइमिनम” है और यह अपियासी परिवार से संबंधित पौधा है। जीरा के फायदे के कारण भारत और अन्य एशियाई, अफ्रीकी और लैटिन अमेरिकी देशों में जीरा का व्यापक रूप से खाना बनाने में उपयोग किया जाता है। जमीन जीरे का उपयोग विभिन्न व्यंजनों में एक सुगंध और स्वाद के लिए किया जाता है, क्योंकि इसमें एक विशिष्ट गर्म और मिट्टी का स्वाद होता है। इसकी मजबूत सुगंध के कारण, कई व्यंजनों में जीरा के तेल को थोड़ी मात्रा में ही उपयोग किया जाता है। इस के तेल और बीज दोनों में ही कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों होते हैं जो आपको स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

हम जीरे के लाभ के बारे में बात करे तो जीरा पाचन में सहायता, प्रतिरक्षा में सुधार और त्वचा विकारों का इलाज करना शामिल है। यह एनीमिया के इलाज और कैंसर को रोकने में भी मदद करता है। जीरा अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसे विकारों से राहत देने के लिए भी जाना जाता है।

पोषक तत्व :-

पोषण तत्व मूल्य 100 ग्राम
ऊर्जा1,567 kJ (375 kcal)
कार्बोहाइड्रेट44.24 जी
शुगर्स2.25 ग्राम
फाइबर आहार10.5 ग्रा
मोटी22.27 जी
तर-बतर1.535 ग्रा
एकलअसंतृप्त14.04 ग्राम
बहुअसंतृप्त3.279 जी
प्रोटीन17.81 जी

जीरा के फायदे। Jeera Ke Fayde

jeera ke fayde
benefits of jeera in hindi

गठिया में । Arthritis

जीरे के बीज में एंटी इंफ्लेमेटरी तथा एंटीसेप्टिक तत्व होते हैं। इसका मतलब है कि अगर आपको दर्द या सूजन है जो शरीर के अन्य स्थानों में भी फेलता है तो उसे गठिया या आर्थराइटिस कहते है। तो इसके लक्षण को रोकने के लिए आपके आहार में जीरे का इस्तमाल करना चाहिए। जीरा आप को आर्थराइटिस से मुकाबला करने में मदद सकता है। केवल जीरे के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण नहीं पाए जाते है, इसलिए साबुत जीरा खाना गठिया में आराम देता है।

कोलेस्ट्रॉल। Cholesterol 

जीरा का सेवन से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। जीरा में हाइपोलिपिडेमिक नामक एक पदार्थ होता है जो आपके शरीर की उच्च स्तर के वसा को नियंत्रित करने में मदद करता है जो आपके दिल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभाव पहुंचाते हैं। जीरा में हाइपोलिपिडेमिक गुण पाए जाते है। एक अध्ययन से पता चला है की दही में मिश्रित जीरा पाउडर को में सम्मिलित करने से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। 

benefits of jeera in hindi
Weight loss with morning walk

वजन घटाने में। Reduce Weight

जीरा की चाय पाचन की गति को बढ़ाकर और पाचन में सुधार करके कैलोरी को तेजी से कम करने में मदद करती है। जब आपका पाचन तंत्र स्वस्थ होता है, तो आप स्वचालित रूप से अपना वजन कम कर लेंगे।

आप वजन घटाने के लिए जीरे का उपयोग कैसे कर सकते हैं? इसके लिए 2 बड़े चम्मच जीरा पानी में 5-6 घंटे या रात भर के लिए भिगो दें। सुबह खली पेट इस पानी को पिये जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनेगा।  

मधुमेह । Diabetes 

जीरा का पानी शरीर में इंसुलिन उत्पादन को उत्तेजित करता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। आयुर्वेद विशेषज्ञो के अनुसार, “जीरा पानी मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए अच्छा है।”

जीरा के फायदे
Irritable Bowel Syndrome

इर्रिटेबल बॉवेल सिंड्रोम। Irritable Bowel Syndrome

2013 में  एक छोटे से अध्ययन में इर्रिटेबल आंत्र सिंड्रोम (IBS) के लक्षणों वाले मरीज पर जीरा के तेल के सेवन करने से आराम मिला। अध्ययन शुरू होने के 4 सप्ताह के बाद, अध्ययन के प्रतिभागियों में पेट दर्द और सूजन जैसे कई लक्षणों में सुधार देखा गया। अध्ययन के अंत में, जिन लोगों को मुख्य रूप से कब्ज की शिकायत थी, उन लोग की शिकायत दूर हों गइे। जिन लोगों को दस्त शिकायत थी, उन को भी सामान्य मल त्याग होने लग गया।

तनाव। Stress

जीरा शरीर को तनाव से निपटने में मदद करने में महत्व पुर्ण भूमिका निभाता है। चूहों पर किए गए अध्ययन में सामने आया की जिन चूहों को जीरा दिया उन में तनाव का स्तर कम हुआ। जब जानवरों को पहली बार जीरा का अर्क दिया गया, तो उनके शरीर में तनाव को कम होने के लक्षण देखे गए। जीरा एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करके तनाव के प्रभावों से लड़ने में मदद करता है। वही शोध में पता चला की विटामिन सी की तुलना में जीरा एक अधिक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है।

स्मृति लोप । Memory Loss

जीरा के फायदे स्मृति लोप से भी बचाते है। जानवरों पर किए गए अध्ययन से पता चला की जीरा दिमाग की बीमारियों को सही करने में सहायता प्रदान करता हैं। जीरा एंटीस्ट्रेस, एंटीऑक्सिडेंट, और मेमोरी बढ़ाने में सहयता प्रदान करता हैं। मुख्य रूप से यह तनाव और दिमाग से संबंधित विकारों से लड़ने में मदद करता है। इसे अपने दैनिक व्यंजनों में मुख्य हिस्से के रूप में उपयोग करना चाहिए।

त्वचा की देखभाल । Skin Care

मुँहासे के उपचार में जीरा के फायदे। जीरा पानी प्राकृतिक रूप से मुँहासे से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल होता है। यह अपने एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं।

पेट दर्द में । Stomach Ache

जीरा (Cumin cyminum) के बीज पेट के लिए अच्छे होते हैं। वे अम्लता और सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और अपच से राहत प्रदान करते हैं। जीरा एक दर्द निवारक के रूप में काम करता है और पेट और पेट के दर्द को ठीक करने में विशेष रूप से प्रभावी है। 

आयरन की कमी को पूरा करता है। Meets Iron Deficiency

जीरा में आयरन और कॉपर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाओं के लिए आवश्यक होते हैं। केवल एक चम्मच जीरे के बीज में आपके दैनिक आयरन की आवश्कता को पूरा करने की क्षमता रखता है। एक चम्मच जीरे के सेवन से लगभग 2 mg आयरन मिलता है। यह महिलाओं के लिए दैनिक आयरन का 14% और पुरुषों के लिए 23% होता है।

हम उम्मीद करते है की जीरा के फायदे से सबंधित आज की यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी | आगे भी हम सेहत से जुडी ऐसी ही उपयोगी जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे | अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर करें | अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here