जानिए खसखस के ऐसे फायदे जिनसे आप थे अभी तक अनभिज्ञ । Poppy Seed Benefits in Hindi

0
99
Poppy Seed Benefits in Hindi

भारत के विभिन्न राज्यों में विभिन्न नामों से जाना जाता है, खस, खुस या खसखस एक प्रसिद्ध मसाला है जो कई भारतीय व्यंजनों में काम लिया जाता है। खसखस के फायदे एक अच्छा पौष्टिक स्वाद देता है, ये किसी भी प्रकार के व्यंजनों में एक अच्छी सुगंध और स्वाद जोड़ने के अत्यधिक उत्तम माना जाता हैं। यह अपने औषधीय गुणों के लिए भी प्राचीन काल से ही काम लिया जारहा है। खसखस के औषधीय गुणों का उल्लेख कई भारतीय पुराणों में मिलता है 

खसखस के विभिन्न प्रकार उपलब्ध हैं। इनमें से, लोकप्रिय प्रकार हैं: Types of Poppy Seed in Hindi

  1. सफेद खसखस – भारतीय / एशियाई खसखस के रूप में भी जाना जाता है।  
  2. ओरिएंटल पोस्ता बीज – जिसे अफीम पोस्ता के रूप में भी जाना जाता है। 
  3. ब्लू पॉपी सीड्स – इसे यूरोपियन पॉपी सीड्स के नाम से भी जाना जाता है। 

खसखस के फायदे। Khas Khas Ke Fayde

तो आइए जाने खसखस के फायदे हमरे स्वास्थ और शरीर के लिए।

Insomnia khas khas benefits

अनिद्रा से लड़ता है। Insomnia

अफीम खसखस नींद को प्रेरित करने में प्रभावी है। यह एक शांत प्रभाव बनाने के लिए जाना जाता है, इस का बीज तनाव के स्तर को नीचे लाने में मदद करते हैं जससे शांति का अनुभव होता है। खसखस के फायदे लेने के लिए आप इसे चाय के साथ या इसका एक पेस्ट में बनाया जा सकता है और गर्म दूध के साथ मिलाया जा सकता है। यदि आप इसे हर रोज लेते है तो आप को अनिद्रा रोग से निजात मिलती है। 

हड्डियों को मजबूत बनाने में। Strengthen bones

कॉपर और कैल्शियम से भरपूर होने के कारण, खसखस ​​हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद करता है। खसखस के बीज में मैंगनीज प्रोटीन कोलेजन के उत्पादन में मदद करता है जो हड्डियों को गंभीर क्षति से बचाने में मदद करता है। एक अध्ययन के अनुसार, कैल्शियम और कॉपर और जिंक मिलकर रीढ़ की हड्डी के नुकसान को रोकती है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आप इसे रोज दूध के साथ पीना चाहिए। (1

 Improves Digestion
Poppy Seed in digestion

पाचन में सुधार करता है। Improves Digestion 

खसखस में फाइबर जैसे कुछ पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पेट की समस्याओं जैसे कब्ज और गैस आदि से राहत देने का काम करता है। खसखस अघुलनशील फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है और पाचन तंत्र को मजबूत करने और कब्ज का प्रभावी ढंग से इलाज करने में मदद करता है। इस के नियमित रूप से इस्तमाल से पेट का स्वास्थ रहता है।

मुंह के छाले के कुशल इलाज। Efficient Treatment of Mouth Ulcers

चूंकि अपने शरीर पर शीतलन प्रभाव पड़ता है, खसखस के बीज मुंह के छालों के लिए एक अच्छा उपचार माना जाता है। छाले पेट में हुई गर्मी से होते है। पेट की गर्मी तेज मसाले और तीखा खाने से होती है। इस से मुक्ति पाने के लिए खसखस बहुत अच्छा रहता है। खसखस के फायदे पेट को शीतलता प्रदान करता है। इसलिए खसखस को छाले के इलाज में अच्छी दवा माना जाता है। हालाँकि, इस विचारधारा को वापस लेने के लिए केवल सीमित शोध को ही जाना जाता है।

Khas Khas Ke Fayde Blood Pressure me
Poppy Seed helps in controling blood pressure

ब्लड प्रेशर कन्ट्रोल। Regulation of Blood Pressure

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च ब्लड प्रेशर भी कहा जाता है, गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। सूखे तरबूज के बीज और खसखस को बराबर मात्रा में पीस लें। इस मिश्रण को एक चम्मच सुबह खाली पेट और फिर शाम सोने से पहले लें सकते है। ओलिक एसिड, पोस्ता के बीज (खसखस) में एक आवश्यक घटक रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है।

आँखों के लिए बढ़िया। Good for Eyes

अध्यन से सामने आया की खसखस बीज में जिंक और एंटीऑक्सिडेंट सामग्री या तत्व होते है। जो दृष्टि में सुधार करने में मदद करता है और मैक्यूलर डीजनरेशन जैसे खतर्नाक नेत्र रोगों से भी बचाता है। जाँच से पता चला है दर्ज किया गया कि हमारे वैद्य और वैद स्वतंत्र रूप से त्वचा और आंखों के रोगों के लिए पौधे और खसखस के बीज को लिखते थे। (2) यूरोपीय यहूदियों में मोतियाबिंद की बहुत अधिक घटना होती थी और लोग बड़ी मात्रा में खसखस और इसके तेल का सेवन करते थे। 

Khas Khas Ke Fayde

थायराइड के लिए अच्छा है। Good for Thyroid

जिंक उन खनिजों में से एक है जो थायरॉयड ग्रंथि को सही प्रकार से कार्य के लिए चाहिए। खसखस इस पहलू में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है क्योंकि वे जस्ता से समृद्ध होता हैं। इसके अलावा, आयोडीन की कमी के इलाज के लिए आयोडीन युक्त खसखस के तेल का उपयोग दुनिया के कई हिस्सों में किया जाता है। 

मधुमेह का उपचार। Diabetes

खसखस मधुमेह रोग के इलाज में एक अभिन्न स्थान प्राप्त कर रखा है। बीजों में मौजूद मैगनीज मधुमेह के उपचार में मदद करता है। मधुमेह रोगियों में कुछ दवाएँ जैसे की खसखस मधुमेह को निष्क्रिय कर देती हैं, तथा  प्रभावी रूप से रक्त शर्करा को कम कर सकती हैं, प्रभाव या यहाँ तक कि पूरी तरह से सामान्य रक्त शर्करा कर सकता है। इसकेलिए मॉर्निंग वाक के साथ साथ रोज सुबह खली पेट पीरा हुआ खसखस का बीज खाने से डायबिटीज में जल्दी फायदा मिलता है। 

खसखस के फायदे
Poppy Seed Benefits in Hindi

प्राकृतिक एनाल्जेसिक। Natural Analgesic

पीढ़ियों से, खसखस ​​दर्द को दूर करने के लिए एक आजमाया हुआ और परखा हुई दवाई है। कई प्राचीन चिकित्सा चिकित्सकों ने अपने रोगियों को दर्द और परेशानी से आराम दिलाने के लिए पोपी बीज (खसखस) के एनाल्जेसिक गुणों का उपयोग किया है। कुछ रिपोर्टों में दर्द को कम करने के लिए गर्म पानी में बीजों को मिलाकर बनाई गई चाय के सेवन का भी सुझाव दिया गया है। खसखस में दर्द से राहत देने वाली संपत्ति काफी अधिक मात्रा में होती है।

डैंड्रफ के इलाज में मदद करता है। Helps in Treating Dandruff

भीगे हुए खसखस, सफेद मिर्च और त्रिशंकु का पेस्ट तैयार करें और अपने बालों पर लगाएं। खसखस के फायदे पाने के लिए इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और धो लें। डैंड्रफ की समस्या को रोकने के लिए नियमित रूप से उपयोग करें। इससे आप के बाल लम्बे और घने होजाते है।   

Q 1. क्या खसखस आपके लिए अच्छा है?

Answer. हाँ, खसखस आपके स्वास्थ के लिए अच्छा है।  

खसखस खाद्य पदार्थों में बहुत अच्छा स्वाद और क्रंच जोड़ते हैं, बल्कि वे कुछ स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं। एक चम्मच खसखस में आपकी दैनिक आवश्यकताओं का 4% कैल्शियम और फास्फोरस होता है।  

Q 2.  क्या खसखस दिल के लिए अच्छा होता है?

Answer.  खसखस में उच्च मात्रा में आहार, बी विटामिन और कई महत्वपूर्ण खनिज, जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा, मैग्नीशियम और जस्ता पाए जाते हैं, जो सभी पाचन, हृदय और प्रतिरक्षा स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

Q 3. क्या आप खसखस से चाय बना सकते हैं?

Answer. हाँ , खसखस चाय बना सकते है। यह चाय Weight Lose के लिए लोकप्रिय है।

हम उम्मीद करते है की आज की खसखस के फायदे की  जानकारी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी | आगे भी हम सेहत से जुडी ऐसी ही उपयोगी जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे | अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर करें| अगर आपके पास खसखस के फायदे सबंधित कोई बढ़िया सुझाव हो तो कमेंट करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here