कीवी एक बहुत ही प्रसिद्ध फल हैं जो स्स्वादिष्ट और बहुत सारे स्वास्थ्य लाभो वाला हैं। कीवी के फायदे (kiwi ke fayde)में आपको विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, फोलेट, और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में दे सकते है। कीवी में बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट हैं और फाइबर होते है। कीवी के इन्ही गुणों के कारण इसे आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में काम में लिया जाता है। इस फल के लोकप्रिय होने के साथ साथ यह एक मूल्यवान फल भी माना जाता है।

कीवी फल के पोषण तत्व। Kiwi Fruit Nutrients

मात्रा प्रति100 ग्राम
कैलोरी 61
कुल वसा 0.5 ग्राम
चीनी 9 ग्राम
पॉलीअनसेचुरेटेड वसा 0.3 ग्राम
सोडियम 3 मिलीग्राम
पोटेशियम 312 मिलीग्राम
कुल कार्बोहाइड्रेट 15 ग्राम
प्रोटीन 1.1 ग्राम

कीवी के फायदे। Kiwi Benefits in Hindi

कीवी के फायदे
benefits of kiwi fruit in Hindi

अस्थमा के इलाज में। Treatment of Asthma

यह अस्थमा के इलाज में मदद कर सकता है। कीवी में विटामिन सी (vitamin C) और एंटीऑक्सीडेंट (antioxidants) की उच्च मात्रा होते हैं, जो अस्थमा से पीड़ित लोगों का इलाज करने में सहायता करता हैं। कीवी के फायदे अस्थमा से पूरी तरह छुटकारा पाने में मदद कर सकते है। इस प्रकार के फल को योरानी चकित्सा में कम में लिया जाता था। 

कीवी के एंटीऑक्सीडें त्वचा के लिए। Kiwi is Beneficial for The Skin

कीवी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होती है, इसलिए यह पूरे शरीर के लिए मजबूत एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा प्रदान करता हैं। कीवी में त्वचा के लिए उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होती है, इन एंटीऑक्सीडेंट में मुख्य रूप से विटामिन सी और विटामिन ई। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर के विकारो से लड़ते हैं।

फाइबर पाचन में सहायता करता है। Good for Digestion

कीवी में भरपूर फाइबर होता है, जो पाचन के लिए अच्छा होता है। इनमें एक्टिनिडिन (actinidin) नामक प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम (Proteolytic enzyme) भी होता है जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। कीवी में एक्टिनिडिन युक्त, और एक्सट्रैक्ट ने अधिकांश प्रोटीनों होता है जो पाचन को बढ़ा दिया है। यह सब एंजाइम बढ़े हुए गैस्ट्रिक पाचन शांत कर सकता है। 

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। Immune System

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आप को कीवी खाना चाहिए। इसमें पाए जाने वाले कई खनिज और विटामिन स्वास्थ संबन्धी कमियों को दूर करते हैं। वसा (fat) में कम, इसमें फ्रुक्टोज (fructose) होता है जो प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षण प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है। कीवी एक सेब की तुलना में 10 गुना अधिक पौष्टिक माना जाता है। संक्षेप में कहे तो कीवी में विटामिन सी, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनोल, और आहार फाइबर होते हैं, और ये सभी तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए फायदेमंद हैं।  

कीवी के लाभ वजन घटाने में। Kiwi Benefits in Weight Loss

कीवी में अन्य फलो की तोलना में कैलोरी कम होती है (प्रत्येक में लगभग 42 कैलोरी) और फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है, यह वजन धटने के लिए एक शानदार भोजन है। यदि आप को कुछ महीनो में वजन कम करना है तो यह फल आप को मन चाहा वजन प्राप्त करने में मदद करेगा हैं। 

बीपी नियंत्रण के लिए कीवी में विटामिन सी। Vitamin C in Kiwi for BP Control 

विटामिन सी (vitamin C) से बीपी को नियंत्रत करने में मदद मिलती है। कीवी में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है जो आप के बीपी को कंट्रोल कर सकता है। जिन लोने ने कीवी से लगभग 8 सप्ताह तक हर दिन लगभग 500 मिलीग्राम विटामिन की खपत की उन लोगों में रक्तचाप (Blood Pressure) में काफी सुधार देखा जाता है। 

बालो का झड़ना कम करता है। Reduces Hair Fall

कीवी आपको बालों के झड़ने और धीमी गति से बढ़ने में मदद करता है। कीवी में आवश्यक विटामिन, जैसे विटामिन सी और ई, के साथ जिंक, मैग्नीशियम, और फॉस्फोरस जैसे महत्वपूर्ण खनिज तत्व होता है, ये सभी तत्व मिलकर बालों के झड़ने को काम करते हैं। 

कीवी से गर्भधारण में लाभ होता है। Kiwi Benefits in Pregnancy

यह फल फोलेट से भरपूर होता है। विटामिन बी 9 या जिसे फोलिक एसिड भी कहा जाता है, यह विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं और उसके भूण के लिए गर्भावस्था के पहले हफ्तों में आवश्यक होता है। कीवी के फायदे गर्भवती महिलाओ में कोशिका उत्पादन को प्रोत्साहित करने में मदद करता है और बच्चे के महत्वपूर्ण अंगों के विकास को सुरक्षित पूर्ण करता है।

आँखों को हानि से बचाता है। Protects Eyes from Harm

देखते समय आखो के सामने काळा धब्बे दिखना, यह दृष्टि पतन कहलाता है। इसे समस्या से बचने के लिए दिन में तीन बार कीवी खाने से मैक्यूलर डिजनरेशन में 36 प्रतिशत की कमी आसक्ति है। कीवी में zeaxanthin और lutein पाया जाता है जो आँखों के लिए फायदेमंद होता है। 

कीवी खाने के साइड इफेक्ट्स। Side Effects of Eating Kiwi 

  • जिन लोने ने कीवी का अधिक मात्रा में सेवन किया उन लोगो को एलर्जी की शिकाय होई। 
  • कीवी खाने से सूजन हो सकती है। 
  • बहुत ज्यादा मात्रा में कीवी खाने से मानव में एनाफिलेक्सिस का कारण बन सकता है।
  • माना की कीवी फल खाने के फायदे अनेक है पर एक सिमा में ही।
  • यह मुँह में जलन का कारण भी बन सकता है। 
  • कीवी खाने से उल्टी, पेट दर्द और दस्त भी हो सकता है।
  • यह विचित्र गुणों के कारण नशे की लत का कारण बन सकता है। 
  • कीवी खाने से रक्तस्राव में रोग में भड़वा मिलता है।   

कीवी फल खाने के फायदे और नुकसान आप को अच्छे लगे तो शेयर करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here