मॉर्निंग वॉक के फायदे। Morning Walk Ke Fayde

0
53
Morning walk ke fayde

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम अपनी सेहत के लिए सयम नहीं निकाल पाते है। ऐसे में gym जाना तथा वर्क आउट करना मुश्किल काम होता है तथा यह एक खर्चीला तरीका होता है। इस लिए Morning walk ke fayde ये होंगे की इस में आप को कोई विशेष उपकरण या खर्च की आवश्कता नहीं पड़ती। क्यों की व्यायाम के कुछ अन्य रूपों के विपरीत, घूमना मुफ़्त होता है और इसके लिए किसी विशेष उपकरण या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

चलना आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर बनाने या बनाए रखने का एक शानदार व असरदार तरीका है। हर दिन सिर्फ 30 से 40 मिनट की सैर हृदय के स्वास्थ्य को बहतर कर सकते हैं, हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं, शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम कर सकते हैं, और मांसपेशियों की शक्ति और ध्यान की क्षमता को बढ़ा सकते हैं। यह हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, ऑस्टियोपोरोसिस और कुछ कैंसर जैसी विकासशील स्थितियों के आपके जोखिम को भी कम कर सकता है।

Morning Walk Ke Fayde
Skin glow by morning walk

त्वचा की चमक। Skin Glow

मॉर्निंग वॉक त्वचा के लिए लाभकारी मानी जाती है। मॉर्निंग वाक करने से हमरे शरिर का रक्त चाप भड़ता है। शरीर का रक्त चाप भड़ने से स्किन तक खून तेजी से पहुंचे लगता है। इसे स्किन बनने की प्रकिया तेज हो जाती है तथा स्किन ग्लोइंग बनने लगती है। सुबह की हवा ताज़ा त्वचा के लिए लाभकारी होती है। सुबह की धुप में विटामिन डी होता है जो त्वचा के लिए अच्छा होता है। यदि आप मॉर्निंग वाक पर जाते है तो आप की त्वचा को यह सभी फायदे मिल सकते है।

हृदय स्वास्थ्य। Cardiovascular Health

यदि आप हर रोज सुबह की सैर पर जाते है तो आप को हृदय से जुडी समस्या कम होंगी। डोक्टोर्स के अनुसार मॉर्निंग वाक आप की सभी मासपेशियो को खोल देती है। मासपेशिया खुल जाने से खून आसानी से पुरे शरीर में निर्विग्न चलता है इससे हृदय पर कम जोर पड़ता है। जिससे हार्ट अटैक आने के चांसेस कम हो जाते है। सुबह की हवा में उचित मात्रा में ऑक्सीज़न होती है जो खून के लिए अच्छी होती है। अच्छी ऑक्सीज़न से खून साफ रहता है जिससे कारण हृदय स्वस्थ बना रहता है।  

डायबिटीज कंट्रोल। Diabetes Control

आज कल डायबिटीज एक आम बीमरी बन गई है। अगर आप रोज सैर पर जाए तो आप इस समस्या को काफी  हद तक कम कर सकते है। एक शोध के अनुसार रोज सुबह 20 से 30 मिनट की सैर ब्लड सेल्स को खोल देती है जिसे डायबिटीज कंट्रोल कसने में मदद मिलते है।  

benefits of morning walk in Hindi
Weight loss with morning walk

वजन घटाने में। Reduce Weight

वजन भड़ना  एक आम समस्या होगयी है। आज कल के अनियंत्रित लाइफ स्टील से मोटापा भड़ जाता है। बाद में ये मोटापा बीमारियों का घर होता है। अगर आप मोटा होना नहीं चाहते है तो रोज सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाना शुरू कर दीजिए। प्रतिदिन 30 से 40 मिनट वॉक स्वस्थ के लिए अच्छी रहती है तथा यह वजन घटाने के मदद करती  है। वैज्ञानिक शोध के अनुसार खान पान में बिना कोई बड़ा बदलाव करे आप अपना वजन घटा सकते है। मॉर्निंग वॉक से ही मोटापे पर ही काबू पाया जाता है।   

तनाव से मुक्ति। Stress Relief

इस समय की सबसे बढ़ी समस्या है तनाव। यह कई मानसिक और शारीरिक बीमारियों का कारण बनता है। तनाव में लोग आत्म हत्या भी कर लेते है। यह एक धतक बीमारी है। लेकिन अच्छी बात यह है की यदि आप सुबह की सेर पर निकलते है, तो आप को तनाव से मुक्ति मिलती है। एक शोध में यह पता चला है की रोज सुबह भ्र्मण पर जाने से तनाव कम करने में सहायक होता है।    

अच्छी निन्द। Good Sleep

दिन भर के तनाव भरे काम के बाद आप रात की नीद खोदते है। जिस कारण से आप के शरीर को पूर्ण आराम नहीं मिल पाता है। जससे आप के लिए अगले दिन काम करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन यदि आप एक हर रोज सुबह  सैर की आदत डाले तो आप को रात में अच्छी नीद आसक्ति है। इससे आप तनाव मुक्त और सजक होजाएगे। 

morning walk  in Hindi

अच्छा इम्यून सिस्टम। Good Immune System

रोजाना सुबह भ्र्मणा पर जाना अच्छा होता है। पैदल चलना आपके स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है, जिसमें आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना शामिल है, साथ ही साथ आपको विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों का प्रबंधन करने से रोकने और उनकी मदद करना भी शामिल है। अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति दिन 30 मिनट तक चलने से हृदय रोग का खतरा 19 प्रतिशत तक कम हो सकता है। इससे इम्यून सिस्टम अच्छा होता है।  

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल। Cholesterol Control

प्रत्येक दिन 30 मिनट की पैदल दूरी पर चलना। यह आपके एलडीएल या “खराब” कोलेस्ट्रॉल को कम करने और आपके एचडीएल या “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है।  साथ ही साथ मॉर्निंग वॉक हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है।(1)

गठिया। Arthritis 

भड़ती उम्रके साथ आर्थराइटिस या गठिया होना एक आम बात होती है। आर्थराइटिस समय के साथ हड्डियों की गुणवक्ता को कमी  होने को कहते है। जिससे आप को चलने फिरने में परेशानी होती है। यही आप हर रोज मॉर्निंग वाक पर जाओगे तो आप को यह परशानी नहीं होएगी। क्यों की वाक करने से आप की हड्डियों तक खून समय पर जाता है। जससे गठिया रोग में आराम मिलता है।   

 Morning walk ke fayde fefdo ke lie

फेफड़ो की कार्य क्षमता। Lung Function Capacity

National Heart Lung and Blood Institute के अनुसार, नियमित रूप से तेज, 30 मिनट की पैदल दूरी से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है। इससे फेफड़े भी मजबूत होते हैं। फेफड़ों की क्षमता बढ़ने के साथ, आप आसानी से सांस लेंगे, और आपके फेफड़े लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे। (1)

शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने के लिए। To Increase Physical Energy

सुबह टहलने के साथ अपने दिन की शुरुआत करना आपको पूरे दिन अधिक ऊर्जा दे सकता है। यदि आप सड़क पर चलते हैं, तो यह विशेष रूप से सच है। एकअध्ययनों से पता चलता है कि जो वयस्क 20 मिनट तक बाहर चले गए, उन्होंने 20 मिनट तक घर के भीतर चलने वालों की तुलना में अधिक जीवन शक्ति और ऊर्जा का अनुभव किया। एक अध्ययन में पाया गया है कि 18 मिनट की नींद से वंचित महसूस करने वाली 18 महिलाओं के लिए एक कप कॉफी की तुलना में 10 मिनट की सीढ़ी पर चलना अधिक ऊर्जावान था।

अगली बार जब आपको सुबह की ऊर्जा बढ़ाने की आवश्यकता हो या आप उठते समय थका हुआ महसूस करें, तो आप टहलने की कोशिश कर सकते हैं।

कैंसर में। Cancer

मॉर्निंग वॉकिंग से कैंसर से मरने का खतरा कम हो सकता है, यहां तक कि बीमारी के अधिक उन्नत चरणों में भी, वाक करना अच्छा होता है। दुनिया के सबसे बड़े कैंसर सम्मेलन में प्रस्तुत दो नए अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम कैंसर के लिए एक शक्तिशाली उपचार हो सकता है, जिससे बीमारी को धीमा करने और मृत्यु के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।  

Morning Walk Ke Fayde
Healthy Hair

स्वस्थ बाल। Healthy Hair

एक शोध में पता चला है की स्वस्थ व लम्बे बालो के लिए सुबह सैर पर जाना अच्छा होता है। सुबह गुमने से शरीर में ब्लड अचे से फैलता है जो हमरे सर तक जल्दी और भरपूर मात्रा में पहुँचता है। इससे बाल लम्बे व मजबूत बनते है। 

दिमागी क्षमता।  Wisdom

दिमाग तेज के लिए तेज चाल से चलने से न केवल आपका दिल पंप होता है, बल्कि यह आपके विचारों को भी केंद्रित करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में, बच्चों के ब्रेन स्कैन से पता चला की तेज चलने के बाद अधिक मस्तिष्क गतिविधि दिखाई गई, विशेष रूप से मस्तिष्क के क्षेत्रों में ध्यान और ध्यान के लिए जिम्मेदार होते है उन में। शोध बताते हैं कि सप्ताह में पांच दिन कम से कम 35 मिनट तेज चलना आपके मूड को बेहतर कर सकता है और हल्के से मध्यम अवसाद के लक्षणों को कम कर सकता है।

हम उम्मीद करते है की आज की Morning walk ke fayde जानकारी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी | आगे भी हम सेहत से जुडी ऐसी ही उपयोगी  जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे | अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर करें | अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here