Home स्वास्थ्य डाइट और फिटनेस पनीर के 11 अद्भुत फायदे और नुकसान । Benefits & Side Effects...

पनीर के 11 अद्भुत फायदे और नुकसान । Benefits & Side Effects of Cottage Cheese in Hindi

0
198
Benefits of Paneer in Hindi
Benefits of Paneer in Hindi

पनीर में उच्य पोषक तत्व होते है। पनीर के फायदे (paneer ke fayde) के कारण ही यह भरतीय लोगो में लोकप्रिय है। पनीर खाने से शरीर को कैल्शियम और प्रोटीन प्राप्त होता है। इसे खाने से दांतों में सड़न नहीं होती है। यदि आपके बच्चे को हर रोज पनीर खाए तो यह बहुत फायदेमंद होगा, क्यों की यह हड्डियां मजबूत और दांतों की सड़न से बचाता है।

पनीर शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है, इस लिए व्यायाम और gym करने वाले लोग इसे खाते है। यदि आप बीमार है और डॉक्टर ने आप को पनीर खाने की सलाह दी है तो, इस का एक टुकड़ा आपके ऊर्जा देने के लिए काफी है। इन्ही कारणों के कारण से, आप को पनीर को दैनिक आहार में शामिल कर चाहिए।

अगर आप शाकाहारी हैं तो यह आप के शरीर के प्रोटीन की जरूरतों को पूरा सकता है।पनीर को भारत के विभिन्न राज्यों में विभिन्न नामो से जाना जाता है जैसे छना, छेना, पनीर, रोगीसभ, बच्चासभ आदि नमो से जाना जाता है ।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत। Good Source of Protein in Hindi

पनीर को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। पनीर के फायदे लेने के लिए 100 ग्राम पनीर आपको प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकता है। 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन होता है। पनीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम (Magnesium) जैसे खनिज भी पाए जाते हैं।

पनीर में प्रोटीन की मात्रा दूध के प्रकार पर नर्भर रहती है। अलग अलग प्रकार के दूध में अलग अलग प्रोटीन की मात्रा होती है। लेकिन गाय के दूध से बने पनीर को सबसे अच्छा माना जाता है। पनीर में मौजूद प्रोटीन मांसपेशियों को पुनः बनाने में सहायता करता है। इस लिए gym जाने वाले लोग पनीर हर दिन खाते है। 

मजबूत दांत और हड्डियां के लिए । Strong Teeth and Bones in Hindi

पनीर में कैल्शियम की मात्रा अच्छी होती है जो मजबूत दांत और मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है। पनीर हड्डियों क्षय की रोकथाम में मदद करता है। पनीर में लैक्टोज नामक तत्व होता है जो दांत इनैमिल (Enamel) नामक परत को घिसने से रोकने में सहायता करता है।

पाचन शक्ति को सही करने में। Correcting Digestive Power in Hindi

यह शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और शरीर में बहुत आवश्यक कैलोरी प्रदान करता है। पनीर खाने से शरीर के इंसुलिन प्रतिरोध को नियंत्रित रहता है। यह शरीर के पाचन को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। यह शरीर में अनावश्यक वसा जमा नहीं होने नहीं देता तथा पाचन में सुधार करता है।

पनीर लिनोलिक एसिड का स्रोत है, और यह एसिड शरीर की वसा ( fat ) को जलाने में मदद करता है। पनीर में मौजूद मैग्नीशियम भी कब्ज की समस्या को रोकता है।

जोड़ों के दर्द को कम करता है। Reduces Joint Pain

पनीर शरीर के दर्द को कम कर सकता है और यह उन व्यक्ति के लिए अच्छा है, जिन्ह जोड़ो के दर्द से परेशान होती है। पनीर में ओमेगा तीन (omega three) और ओमेगा सिक्स फैटी एसिड (omega six fatty acids) की होता है जो गठिया से निपटने में मदद करता है। यह उन वृद्धो के लाभाकारी है जिन्हें चलने में परेशानी होती है और जोड़ों के दर्द से पीड़ित रहते हैं। 

कैंसर को रोकता है। Cottage Cheese Benefits for Prevents Cancer in Hindi

पनीर में सेलेनियम और पोटेशियम की मौजूदगी शरीर को कैंसर से बचाती है। यदि आप को पहले से ही कैंसर है तो यह कैंसर से मुकाबला करने में भी मदद करता है। प्रोटीन की अच्छी मात्रा पेट और पेट के कैंसर की रोकथाम में मदद सकता है। पनीर में स्फिन्गोलिपिड्स (sphingolipids) होता जो कैंसर की रोकथाम में मदद मिलती है। प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) जो पुरुषों में आम है पनीर के सेवन से कम हो सकता है।

पनीर के फायदे
Paneer for Heart Health

हृदय स्वास्थ के लिए पनीर । Heart Health Benefit with Paneer in Hindi

पनीर को हृदय के स्वास्थ (Paneer for heart health) के लिए उत्तम माना जाता है। हार्ट के लिए पनीर में पोटेशियम होता है जो शरीर के द्रव संतुलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। पोटेशियम न केवल आदर्श द्रव (ideal fluid) संतुलन को विनियमित करने में मदद करता है। यह उच्य रक्त चाप को नियंत्रित करने में सहायता प्रदान करता है जिस से हृदय पर दबाव कम पड़ता है। 

स्ट्रोक रोकता है पनीर । Stops Stroke

पनीर में पोटेशियम शरीर में रक्तचाप को कम और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है। स्ट्रोक आमतौर पर तब होता है जब मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह अधिक होता है। पनीर में मौजूद पोटेशियम fluid retention में मदद करता है। यह मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में भी मदद करता है। 

फोलेट के फायदे। Follett

पनीर में फोलेट होता है एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन (B-complex vitamins) है जो गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक है। फोलेट प्रकति में पनीर में ही पाया जाता है जो माताओं की अपेक्षा में भ्रूण के विकास में मदद करता है। पनीर के फायदे यह होंगे की यह लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में भी फोलेट से एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा है।

त्वचा में निखार है पनीर । Brings Skin with Paneer in Hindi

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए लोग बहुत से पैसे खर्च करते हैं लेकिन पैसे को पनीर पर खर्च करे तो अधिक फायदा होगा है। पनीर के तत्व सेलेनियम और अन्य विटामिन व्यक्ति को चमकती त्वचा पाने में मदद सकते है। इसलिए शकाहारी लोग इसे अधिक खाते है। 

ब्लड शुगर स्तर को बनाए रखता है पनीर | Blood Sugar Levels With Paneer in Hindi

कॉटेज पनीर मैग्नीशियम की मात्रा अच्छी होती है जो, बेहतर हृदय स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। पनीर में उच्च प्रोटीन घटक होते है जो रक्त में शुगर लेवल की धीमी गति रखने में मदद करता है और रक्त में शुगर लेवल में अचानक वृद्धि और गिरावट को रोकता है। 

बालो के लिए पनीर ।Cottage Cheese Benefit For Hair in Hindi

 शुद्ध दूध से बना पनीर और विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों में पकाया जाने के खाया जाता है। सोया पनीर भी पनीर का एक और रूप है। सोयाबीन के दूध से बना इस पीर टोफू भी कहते है। टोफू एक बाल का विकास करने वाला भोजन है और विशेष रूप से चीनी और एशियाई व्यंजनों में उपयोग किया जाता है। यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ आयरन का अच्छा स्रोत है जो बालों और शरीर के लिए बहुत उपयोगी है।

पनीर खाने का नुकसान। Disadvantages of Eating Paneer

  • अधिक पनीर खान सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है। 
  • पनीर खाने से वजन भड़ सकता है। 
  • कच्चा पनीर गर्वतीमहिलाओँ के लिए नुकसानदेह हो सकता है। 
  • अधिक पनीर खाने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ जाती है। 
  • प्रोटीन अधिक होने से लिवर पर प्रभाव पड़ता है। 
  • इस का अधिक सेवन हृदय के लिए नुकसानदेह है। 
  • पनीर किडनी रोगियों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • पनीर का अधिक सेवन पेट दर्द का कारण बन सकता है।
  • low blood के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

पनीर से जुड़े महत्व पूर्ण प्रशन उत्तर।

Q. क्या पनीर वजन घटाने के लिए अच्छा है?
Answer. हाँ पनीर वजन घटना के लिए अच्छा है। 

Q. क्या हम पनीर को कच्चा खा सकते हैं?
Answer. पनीर के बारे में सबसे अच्छी विशेषता है कि आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। 

Q. क्या रात में पनीर खाना अच्छा है?
Answer. रात को पनीर खाना अच्छा होता है क्यों की यह पचने में आसान होता है।

Q. क्या रोजाना पनीर खाना अच्छा है? 
Answer. यदि आप शाकाहरी हो तो प्रोटीन दैनिक आवश्कता के लिए रोजाना पनीर खाना सही है।

Q. पनीर से आपका कितना वजन कम हो सकता है?
Answer. सही मात्रा में पनीर खाने पर से आपका चार किलो तक वजन कम हो सकता है।

हम उम्मीद करते है की पनीर के फायदे (paneer ke fayde) से सबंधित आज की यह जानकारी आपके लिए फायदेमंद सिद्ध होगी | आगे भी हम सेहत से जुडी ऐसी ही उपयोगी जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे | अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो तो इसे लाइक और शेयर करें | अगर आपके पास कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करें |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here