साबुदाना दक्षिण पूर्व एशिया और एशियाइ देशो का आहार प्रधान है। साबुदाना भारत की सबसे पुरानी फसलों में से एक है। साबूदाना के फायदे ( sabudana ke fayde ) और पोषक तत्वों के कारण ही इसे व्रत के लिए अच्छा माना जाता है। साबुदाना पौधे की जड़ों के अर्क से प्राप्त होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। वे कैलोरी, बहुत पौष्टिक व एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाला होते हैं। साबुदाना खाने का एक मुख्य कारण यह है कि वे ऊर्जा से भरपूर होते हैं। इस में पाए जाने वाले तत्वों के कारण इसे औषधीय गुण वाला माना जाता है।  

साबुदाना के पोषक तत्व। 

पोषक तत्व100 ग्राम मात्रा
कार्बोहाइड्रेट 94 ग्राम
प्रोटीन 0.2 ग्राम
आहार फाइबर0.5 ग्राम
वसा, कैरोटीन, थायमिन और एस्कॉर्बिक एसिड4 ग्राम
लोहा1.2 मिलीग्राम
कैल्शियम10 मिलीग्राम

साबुदाना के फायदे। Benefits of Sabudana

साबूदाना के फायदे
benefits of sabudana

रूखी त्वचा के लिए साबूदाना। Sabudana for Dry Skin in Hindi

साबूदाना रूखी तत्व को मॉइस्चराइज करता है। साबूदाना को पीसकर उसमें थोड़ी मलाई मिलाकर फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाएं। साबूदाना के तत्व आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करेंगे। इस फेस पैक के सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ करें। हफ्ते में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का स्वास्थ हो जाएगी।

बालों के लिए साबूदाना के लाभ। Sabudana Benefits for Hair in Hindi

साबूदाना बालो के विकास को बढ़ाता है। ऑलिव ऑयल के साथ साबूदाना लगना बालों के विकास को बढ़ाता है। यह उपाय बालों को झड़ने से रोकता है। साबूदाना का निर्माण टैपिओका रूट द्वारा किया जाता है जिसमें बालों के लिए भी कई फायदे हैं। बालों का पोषण साबुदाना का पूर्ण प्यादा को कुचलें और इसे कुछ दही, गुलाब जल और शहद के साथ मिलाएं।

फोलेट गर्भावस्था के लिए साबूदाना के लाभ । Follett Benefits for Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के लिए साबुदाना जन्म दोषों से लड़ने में मदद करता है। यह विटामिन B 6 और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, यह तत्व भ्रूण के समुचित विकास में मदद करते है। यह शिशुओं में कैंसर के ट्यूब दोष को रोकता भी है। साबुदाना में पाया जाने वाला फोलेट तत्व गर्भावस्था के पहले कुछ महीनों में आवश्यक पोषक तत्व है।

कार्बोहाइड्रेट वजन बढ़ाने में साबूदाना के फायदे । Carbohydrates in Weight Gain 

यह वजन बढ़ाने में मदद करता है। यदि आपका वजन कम हैं, तो साबुदाना खाने से आपको सही वजन हासिल करने में मदद मिल सकती है। यह कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी का एक समृद्ध स्रोत हैं। यह एक दक्षिण भारतीय व्यंजन माना जाता है जो बहुत ही सेहतमंद और स्वादिष्ट होता है। 

पुरुषो के लिए साबूदाना के फायदे । Sabudana for Men Health in Hindi

पुरुषो के लिए साबूदाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। यह आप की हड्डियों को मजबूत बनाता है। साबूदाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन B 6 और आयरन की मात्रा अधिक होती है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। साबूदाना के यह तत्व मांसपेशियों और हड्डी में भी सुधार करता है। यह चमत्कारिक भोजन गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

मांसपेशियों के विकास में प्रोटीन के फायदे । Protein in Muscle Development in Hindi

साबुदाना प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है जो मांसपेशियों के विकास के लिए श्रेष्ट होता है। यह क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत करने में मदद करता है और कोशिकाओं की वृद्धि में भी मदद करता है। साबूदाना एक बेहतरीन प्री और वर्कआउट के बाद का भोजन है।

डायबिटीज में साबूदाना के फायदे । Sabudana for Diabetics Treatment in Hindi

साबुदाना डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा है, क्यों की यह वजन की समस्याओं के साथ होता हैं। फाइबर से भरपूर होने के कारण, साबुदाना भूख और बार बार भूख लगना (craving) को दूर रखता है, जिससे आपको खाने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। इस के तत्वों के कारण डायबिटीज रोगियों को साबुदाना अधिक मात्रा में खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

पोटेशियम हार्ट के लिए साबूदाना । Potassium for Heart in Hindi

साबूदाना में पोटेशियम अच्छी मात्रा होती है जो आपके बीपी को नियंत्रण में रखने में मदद करती है। यह स्वस्थ रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और आपके दिल में खिंचाव को कम करता है। यह हृदय के दोषों से लड़ने में मदद करता है। साबुदाना में विटामिन बी 6 और फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है, मानव के हृदय के समुचित विकास में मदद करता है।

कैल्शियम हड्डियों के लिए साबूदाना । Calcium for Bones in Hindi

साबूदाना में कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन की मात्रा अधिक होती है यह सभी तत्व आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते है और इन की घिसावट को कम करने में भी सुधार करते है। साबूदाना गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

Q. साबूदाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा क्यों नहीं है?

Answer. यह बच्चे के ऊर्जा के स्तर को फिर से जीवंत करने में उपयोगी है और स्वस्थ वजन बढ़ाने में मदद करता है और लबाई भी बढ़ाता है।

Q. क्या साबूदाना प्रोटीन से भरपूर है?

Answer. साबूदाना में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। इस लिए ऐसे gym जाने वाले लोग एक अच्छा भोजन मानते है ।

Q. क्या हम रोजाना साबूदाना खा सकते हैं?

Answer. हाँ, हम रोजाना साबुदाना खा सकते है ।

Q .  क्या साबूदाना हानिकारक है?

Answer.  साबूदाना का कार्बोहाइड्रेट मधुमेह (Diabetics) रोगियों के लिए खराब हो सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here